Poster/Banner Design in Ms Word Hindi Tutorial Saraswati Puja/Basant Panchami Banner Design - ID Card Make

Poster/Banner Design in Ms Word Hindi Tutorial Saraswati Puja/Basant Panchami Banner Design - ID Card Make प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप.

Poster/Banner Design in Ms Word Hindi Tutorial Saraswati Puja/Basant Panchami Banner Design

लोगों को सिखाऊंगा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किस तरीके से सरस्वती पूजा यानी कि बसंत पंचमी के डिजाइन किस तरीके से करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस ट्यूटोरियल्स के अंदर स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं.

तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंत तक चैनल पर रा तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं कि तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ.

दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास चेंज करने के बाद दोस्तों साइज के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर मैं मोर पेपर साइजेस के अंदर क्लिक करते हुए दोस्तों यहां पर मैं साइज दूंगा 8 इंचे बाय 10.

इंचे का कुछ इस तरीके से उसके बाद आप लोग देख सकते हैं इतना तक यहां पर पेस रेडी होकर आ चुका है इस डिजाइंस के ऊपर में आपको काम करना है तो उसके लिए दोस्तों आपको जाना है सबसे पहले इंसर्ट टैब के.

अंदर जस्ट आपको पिक्चर्स वाले ऑप्शन के ऊपर मैं क्लिक करते यहां पर मैंने कुछ इमेजेस डाउनलोड करके रखा हूं दोस्तों डेस्कटॉप केप में कुछ googlegroups.com इंसर्ट कर दूंगा इंसर्ट.

करने के दोस्तो इसको रप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए इसको यहां पर थोड़ा सा डार्कनेस का कॉलर देना चाहूंगा यहां से आप लोग थोड़ा सा डार्क वगैरह इस तरीके का कॉलर वगैरह आप लोग यूज कर सकते हो तो मुझे.

दोस्तों यह वाला कॉलर अच्छा लग रहा है जस्ट इसको शिफ्ट न करते इस तरीके से रोटेट करते हुए जस्ट इसको दोस्तों यहां पर कंट्रोल और शिफ्ट न करते इस तरीके से यहां पर मैं साइज देना चाहूंगा बनाना चाहूंगा.

बनाने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा यहां पर लुक निकल कर आ चुका है तो दोस्तों इस तरीके से मैंने यहां पर इसको बैकग्राउंड सेट किया है बैकग्राउंड ंड सेट करने के बाद अब मैं दोस्तों यहां पर.

डिजाइंस करना स्टार्ट करूंगा तो उसके लिए दोस्तों यहां पर सिंपल यहां पर मैं इंसर्ट टैब के ऊपर में क्लिक करते हुए जस्ट पिक्स वाले ऑप्शन के क्लिक करते हुए यहां पर सबसे पहले बर्डर यूज करूंगा जस्ट इसी को.

इंसर्ट कर दूंगा यहां पर क्लिक करते हुए ैप टेक्स एंड फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते दोस्तों इसको यहां पर अप्लाई कर दूंगा एगजैक्टली इसी तरीके से आपको भी यहां पर अप्लाई करना है जस्ट इसको यहां पर मैं.

क्रॉप वाले सेक्शन के ब में क्रॉप करना चाहूंगा कुछ इस तरीके से उसके बाद दोस्तों यहां पर कुछ बैनर वगैरह यहां पर बनाने के लिए इस तरीके से फिर से इंसर्ट पिक्चर्स तो यहां पर मैं इसी को यहां पर क्लिक करते.

    इंसर्ट करूंगा रैप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ - ID Card Make

    टेक्स्ट जस्ट इसको मैं साइज यहां पर थोड़ा सा छोटा करना चाहूंगा तो उसके उससे पहले दोस्तों यहां पर मैं इसको क्रॉप करूंगा तो यहां से दोस्तों इसको मैं यहां पर क्रॉप.

    कर रहा हूं इसी तरीके से आपको भी यहां पर क्रॉप करना है जस्ट क्रॉप करने के बाद आउटसाइड के ऊप में क्लिक करते इसको छोटा कर देना है जितना हो सके आपको इसको हां छोटा करते इसको यहां पर प्लेसमेंट करना है.

    दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा लुक यहां पर निकल कर आ चुका जस्ट इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हैं कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर इस तरीके से आपको प्लेसमेंट कर देना है प्लेसमेंट.

    करने के दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा लुक यहां पर निकल कर आ चुका है इस डिजाइंस के ऊपर में तो दोस्तों उसके बाद आपको यहां पर क्या करना है जो भी आपको यहां पर डिजाइंस के लिए पिक्चर्स वगैरह.

    यूज़ करना चा तो वो यूज़ कर सकते हैं जैसे कि इंसर्ट केपर में क्लिक करते हुए यहां पर मैं शेप्स इस तरीके से यहां पर यूज करना चाहूंगा दोस्तों देख सकते हो इसको यहां पर यूज करते हुए सिंपली इसका आउटलाइन.

    नो आउटलाइन जैसे कि यहां पर कॉलर वाइट या फिर ग्रीन रेड आपको जो भी कलर पसंद है जो भी आपको कलर पसंद है वो कलर वगैरह आप लोग देना चाहते हैं तो दे सकते हैं जैसे कि मैं आप रेड कलर के ऊपर में काम करना.

    चाहूंगा तो इसको दोस्तों यहां पर एडिट शेप्स के ऊपर में क्लिक करते एडिट पॉइंट के ऊपर में क्लिक करूंगा तो यहां पर पॉइंट क्लिक करने के बाद दोस्तों इसको थोड़ा सा पॉइंट यहां पर नीचे करूंगा और दोस्तों.

    यहां पर इसको यहां से इस तरीके से थोड़ा सा साइज कम करूंगा और दोस्तों यह वाला साइज को यहां पर मैं इस तरीके से ऊपर करूंगा और सिंपल सा बात है दोस्तों इसको मैं थोड़ा सा और नीचे करते हुए यहां पर.

    अप्लाई करना चाहूंगा इस तरीके से आपको जो भी यहां पर डिटेल्स वगैरह अप्लाई करना है स्कूल का या फिर स्टूडेंट्स का जो भी यहां पर आपको कंपनी का वगैरह डिटेल्स वगैरह अप्लाई करना चाहते हो तो वो डिटेल्स वगैरह.

    इली आप लोग अप्लाई कर सकते इसको यहां पर

    मैं सिंपली सी को कंट्रोल डी करते डुप्लीकेट या फिर कंट्रोल ड कर डुप्लीकेट करते इसको वाइट कलर करते इसको सेंड बैकड कर दूंगा जस्ट यहां पर इसको थोड़ा सा साइज.

    छोटा करते हुए जस्ट यहां पर मैं एडिट पॉइंट के में क्लिक करते हु यह वाला पॉइंट को यहां से इस तरीके से मैनेज करना चाहूंगा कुछ इस टाइप का दोस्तों देख सकते हैं इसी के अंदर क्लिक करते यहां पर थोड़ा.

    सा शैडोज क्रिएट कर दूंगा ऊपर के तरफ का शैडो कुछ इस टाइप का दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा लुक यहां पर निकल कर आ चुका है इस डिजाइंस के ऊपर में तो इस तरीके से इतना तक काम करने के बाद अब आपको दोस्तों.

    जो भी इमेजेस वगैरह वो आपको यहां पर इंसर्ट कर लीजिए जस्ट इंसर्ट पिक्चर्स सिंपल दोस्तों आपको पिक्चर्स के ब में क्लिक करते हुए जस्ट यह वाला पिक्चर इंसर्ट करना चाहूंगा जस्ट इसको यहां पर.

    रेप टेक्स इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए दोस्तों यहां पर इसको एगजैक्टली इसी तरीके से यहां पर मैं इसको इंसर्ट कर रहा हूं तो थोड़ा सा इसको यहां पर और बड़ा करते हुए कुछ इस तरीके से यहां पर मैं इंसर्ट करना.

    चाहूंगा तो पिक्चर्स को यहां पर मैं इसी तरीके से इंसर्ट कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हो और आप चाहे तो ऊपर नीचे करते इस तरीके से यहां पर पिक्चर्स को रखना चाहते हो तो भी रख सकते हो तो दोस्तों मुझे यहां.

    पर इसको इतना ही पिक्चर्स के ऊपर में रखना है तो इस तरीके से यहां पर रखना हूं जो भी आपको टेक्स्ट वगैरह है वो टेक्स्ट वगैरह यहां पर टाइप कर सकते हो तो यहां पर मैं एक डॉक्स का फिर से इमेजस इंसर्ट करना.

    चाहूंगा जस्ट पिक्सस जस्ट ये वाला को इसको यहां पर मैं रैप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए इसी को दोस्तों थोड़ा सा ब्राइट कलर करते थोड़ा सा ब्राइटनेस यहां पर कलर इफेक्ट यहां पर क्रिएट करना.

    चाहूंगा कंट्रास्ट थोड़ा सा ब्राइट आपको इस तरीके से ब्राइट वगैरह करते हुए जितना हो सके आपको ब्राइट वगैरह करते इसको यहां पर प्लेस करते हुए यहां से इसको रोटेट करते हुए हॉरिजेंट करते हुए यहां पर इसको.

    प्लेसमेंट करना चाहूंगा दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा यहां पर लुक्स आ चुके है इस डिजाइन के ऊपर में थोड़ा सा इसको साइज छोटा करते हुए यहां पर प्लेसमेंट करना चाहूंगा आप चाहे इसको कॉलर इफेक्ट वगैरह.

    यहां पर चेंज कर सकते हो इस तरीके का इफेक्ट वगैरह देना चाहते हो तो भी दे सकते हो कितना प्यारा प्यारा इफेक्ट यहां पर आपको देखने को मिलेगा जो भी आपको पसंद है उ ऐड कर लीजिए तो फिलहाल के लिए दोस्तों.

    यह वाला मुझे ज्यादा अच्छा लग रहा है तो उसके बाद दोस्तों यहां पर मैं एक बीड़ा इमेजेस यूज करना चाहूंगा तो उसके लिए इंसर्ट पिक्सल्स तो यहां पर इस तरीके का एक जस्ट इसको यहां पर रेप टेक्स इन फ्रंट.

    ऑफ टेक्स्ट करना है उसके बाद दोस्तों इसको यहां पर साइज आपको यहां पर छोटा करते हुए जस्ट इसको थोड़ा सा क्रॉप वगैरह करते इसको यहां पर आपको मैनेज करना क्रॉप तो सिंपल सा बात है दोस्तों इस तरीके से आपको.

    मैनेज करते हुए साइज वगैरह छोटा करते हुए यहां पर इस तरीके से अप्लाई कर देना है तो अप्लाई करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा रिजल्ट आपको यहां पर देखने को मिल चगा जस्ट इसको यहां पर मैं इधर की.

    तरफ इस तरीके से थोड़ा सा बड़ा करते हुए यहां पर अप्लाई करना चाहूंगा आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा रिजल्ट आपको देखने को मिल चुका है अब मैं दोस्तों यहां पर एक बुक भी इंसर्ट करना चाहूंगा तो जैसे कि.

    पिक्सस तो यहां पर बुक भी है जस्ट इसकी इंशर्ट सिंपली रपट फ्रंट ऑफ टेक्स्ट इसको भी यहां पर साइज थोड़ा सा छोटा करते बुक को यहां पर दोस्तों इस तरीके से प्लेसमेंट कर दूंगा ताकि कुछ सरसती का इमेज जैसा.

    आपको नजर में आ जाए जस्ट इसको यहां पर मैं सिंपली पिक्चर इफेक्ट में जाकर आपको यहां पर सेडस थोड़ा सा आपको क्रिएट कर देना है ताकि थोड़ा सा यूनिकनेक्ट क्ली कर फॉर्मेट शेप्स के ऊपर.

    में क्लिक करते हुए यहां पर दोस्तों आपको शैडोज की ऊपर में यहां पर क्लिक करते हैं थोड़ा सा शैडोज का साइज आपको इंक्रीज करते हैं थोड़ा सा आपको ब्लर यहां पर बनाकर आप लोग कुछ डिजाइन के ऊपर में चेंजेज कर सकते.

    हो दोस्तों देख लीजिए कितना प्यारा रिजल्ट आ चुका है ट्रांसपेरेंसी वगैरह आपको थोड़ा सा लाइट डार्क इस तरीके से करना है तो आप लोग इजली कर सकते हो तो इतना त काम करने के बाद अब दोस्तों यहां पर मैं जो भी.

    टेक्स्ट वगैरह काम करना चाहूंगा तो वो इजली यहां पर कर सकता हूं तो दोस्तों देख सकते हैं इसको आप चाहे तो थोड़ा सा लेफ्ट साइड की तरफ इस तरीके से रखते और भी ज्यादा आपका यहां पर सुंदर सा एक प्यारा.

    सा डिजाइन आपको देखने को मिले तो इस तरीके से करने के बाद मैं इसको थोड़ा नीचे ऊपर नीचे करते यहां पर मैनेज कर रहा हूं उसके बाद दोस्तों यहां पर मैं टेक्स्ट अप्लाई करना चाहूंगा जो भी टेक्स्ट है वो दोस्तों.

    मैं हिंदी टाइप के अंदर करना चाहूंगा तो इनसाइट के ऊपर क्लिक करते हुए जस्ट शेप्स ये वाला राउंड शेप यहां पर मैं क्लिक कर रहा हूं जस्ट इसके ऊपर मैं सेलेक्ट करते हुए यहां पर इस तरीके से ड्र करते हुए.

    यहां पर दोस्तों मैं रेड कलर कीप में इस तरीके से काम करते इसको दोस्तों आउटलाइन वाइट इसको दोस्तों थोड़ा सा आउटलाइन का वेट यहां पर मैं इंक्रीज करते हुए मैनेज करूंगा तो कुछ इस तरीके से यहां पर.

    इंक्रीज करते यूज कर दूंगा और दोस्तों यहां पर भी इसको से डज क्रिएट करना चाहूंगा तो इसी के ऊपर में यहां पर मैं शैडोज यूज कर दूंगा नीचे वाला शैडो कुछ इस तरीके से थोड़ा सा साइज इंक्रीज कर दूंगा.

    थोड़ा सा इसको ब्लर इंक्रीज कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा रिजल्ट आ चुका है अब आपको दोस्तों जो भी टेक्स्ट है वो टेक्स्ट टाइप करने के लिए जस्ट इंसर्ट स्टाइल वन सेलेट करते हुए जस्ट.

    आपको यहां पर क्लिक करते हुए होम नो स्पेसिंग करते हुए यहां पर आपको देख सकते हैं नो स्पेसिंग तो इसके बाद दोस्तों आपको थोड़ा सा फंट साइज बड़ा करते हुए यहां पर आपको हिंदी फॉन्ट देना है कोई सा भी एक.

    आपको फॉन्ट सेलेक्ट कर सकते हो दोस्तों तो मैं यहां पर फटाफट टाइप करूंगा टेक्स्ट कुछ इस तरीके से यहां पर टेक्स्ट मैंने यहां पर टाइप किया जस्ट इसको साइड करते हुए सेंटर लाजमेंट करते हुए यहां पर.

    इसको अप्लाई करना चाहूंगा दोस्तों देख सकते हो आप चाहे तो इस वाले को थोड़ा सा साइज वगैरह पर बड़ा करना चाहते हो तो इस तरीके से बड़ा करते हुए तो दोस्तों यहां पर मैं इसको कंट्रोल नहीं करते थोड़ा सा.

    साइज छोटा करते हुए इसको यहां पर अप्लाई कर दूंगा अप्लाई करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से यहां पर सेट हो चुका है यह वाला टेक्स्ट इसी तरीके से आपको भी यहां पर टेक्स्ट टाइप करते हुए.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=ANSqUzMHfH0
Previous Post Next Post