How to Make ID Card Design in MS Word Printable Medical ID CARD Design in MS Word Hindi Tutorial

How to Make ID Card Design in MS Word Printable Medical ID CARD Design in MS Word Hindi Tutorial हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एलटेक youtube4 के अंदर किस तरीके से मेडिकल आईडी कार्ड डिजाइन करते हैं यानी कि दोस्तों प्रिंटेबल मेडिकल का आइडेंटिटी.

How to Make ID Card Design in MS Word Printable Medical ID CARD Design in MS Word Hindi Tutorial

कार्ड डिज़ाइन किस तरीके से करते हैं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंतक चैनल पर ब आए तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकॉन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए.

दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर में आप लोगों को ए टू जेड कंप्लीट किस तरीके से डॉक्टर का या फिर नर्स का या फिर हॉस्पिटल का किस तरीके से आईडी कार्ड डिजाइन क्रिएट करते हैं सब कुछ.

प्रोसेस आज के इस वीडियो के अंदर बताने वाला हूं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंत तक तो सबसे पहले काम आपको क्या करना है पेज का साइज क्रिएट करना बहुत ही जरूरी है तो उसके लिए दोस्तों आपको जाना है.

लेआउट टैब के अंदर जस्ट आपको यहां पर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको जाना है साइज वाले ऑप्शन ऑप्शन के ऊपर में जस्ट आपको यहां पर साइज के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक.

करने के बाद दोस्तों आपको क्लिक करना है मोर पेपर साइजेस के अंदर जस्ट आपको यहां पर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों देख सकते हो पेज सेटअप का डायलॉग बॉक्स ओपन होकर देखने को मिलेगा जस्ट आपको यहां पर.

वेट देना है दोस्तों 3.4 इंचे एगजैक्टली दोस्तों ये आइडेंट कार्ड का साइज है तो उसके बाद दोस्तों आपका देना है हाइट 1 2.1 इंचे आप लोग देख सकते हो यहां पर मैंने 3.4 और 2.1 लिया है जस्ट इसको ओके करूंगा.

तो ओके करने के बाद कुछ इस तरीके से आपको यहां पर पेज देखने को मिलेगा अब दोस्तों आपको क्या करना है यहां पर मार्जिन केपर में जाकर आप दोस्तों यहां पर नरो मार्जिन या फिर दोस्तों मार्जिंस को आपको कम करना.

है तो उसके लिए दोस्तों आपको जाना है कस्टम मार्जिंस के ऊपर में जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हुए टॉप के अंदर 0.2 और 0.2 बॉटम और लेफ्ट के अंदर भी 0.2 सभी के तरफ आपको 0.2 कर लेना है तो उसके बाद दोस्तों.

आपको ओके कर देना है तो ओके करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं यहां पर 0.2 के अंदर काम हो चुका है अब दोस्तों आपको क्या करना है अब आपको जाना है ओरिएंटेशन के अंदर तो ओरिएंटेशन के अंदर क्लिक करना है आप चाहे.

तो लैंडस्केप आप चाहे तो प्रोटेक्टिक मोड यूज कर सकते हो मुझे दोस्तों यहां पर डिजाइन प्रोटेक्टिक मोड के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर मैं डिजाइंस प्रोटेक्टिक मोड के अंदर बना रहा हूं तो.

दोस्तों देख सकते हैं इस तरीके से पेज आपको यहां पर देखने को मिलेगा तो यहां पर आपको काम करने के बाद दोस्तों अब मैं यहां पर डिजाइंस का काम स्टार्ट करना चाहूंगा तो उसके लिए दोस्तों फिर से मैं साइज के.

Posts Related:

    अंदर क्लिक करते यहां पर मैं 2.1 के जगह

    2.2 बना देता हूं थोड़ा सा वाइड बना देता हूं तो दोस्तों देख सकते हैं इस तरीके से कंप्लीट पेज यहां पर आ चुका है अब दोस्तों आपको यहां पर डिजाइंस कर सकते डिजाइंस.

    करने के लिए सबसे पहले इंसर्ट इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करने के बाद दोस्तों आप को जाना है शेप जस्ट आपको एक रेक्टेंगल शेप आपको सेलेक्ट करना है तो दोस्तों यहां से आपको रेक्टेंगल इस तरीके से कंप्लीट एज.

    होल पीस के सेंटर की तरफ आपको रेक्टेंगल ड्रॉ करना है तो इस तरीके से ड्रॉ करने के बाद आउटलाइन आपको नो आउटलाइन करना है उसके बाद दोस्तों यहां पर आपको इसको एडिट करना है सेप को तो एडिट करने के लिए जस्ट आपको.

    यहां पर एडिट सेप के अंदर क्लिक करते हुए एडिट पॉइंट या फिर दोस्तों राइट क्लिक करते हुए भी एडिट पॉइंट कर सकते हैं तो यहां पर आप लोग देख सकते हो डायरेक्टली एडिट पॉइंट का ऑप्शन है जस्ट यहां पर.

    क्लिक करते हुए इसको दोस्तों ऊपर की तरफ इस तरीके से प्लेस करना है तो प्लेस करने के बाद दोस्तों आपको थोड़ा सा इसको इधर इस तरीके से मूव करना है तो मूव करने के बाद कुछ इस टाइप का आपको यहां पर सेप देखने को.

    मिलेगा तो इस तरीके से करने के बाद दोस्तों आपको यहां पर कुछ एक कॉलर फिल अप कर देना है तो आपको जो भी कलर पसंद है तो वो कलर आप लोग यहां पर फिल अप कर सकते हो तो मोर फील कलर ऑप्शन के ऊपर में जाकर.

    आपको जिस टाइप का भी कलर वगैरह आपको यहां पर सेलेक्ट करना है तो वो सेलेक्ट इजली कर सकते हो तो मुझे दोस्तों इस टाइप का कॉलर सेलेक्ट करते हुए यहां पर दोस्तों थोड़ा सा लाइट सा यहां पर मैं कॉलर एक यहां पर य.

    कर दूंगा तो इस तरीके से ओके कर दूंगा तो यहां पर आप लोग देख सकते हो कॉलर रेडी हो चुका है कुछ एक थीम के अंदर तो अब आपको क्या करना है इसी शेप का आप कंट्रोल और होल्ड करते हुए कॉपी करते हुए यहां पर.

    आपको फॉर्मेट जस्ट इसको सेंड बैकवर्ड यहां पर दोस्तों आपको थोड़ा सा लाइट कॉलर आपको यहां पर क्लिक करना है तो इसी के अंदर क्लिक करते हैं थोड़ा सा आपको लाइट सा आपको कॉलर इस टाइप का ग्रीनि टाइप का लाइट.

    आप लोग के यहां पर यूज कर सकते हो यह वाला

    आप लोग देख सकते हो कुछ इस टाइप का तो इस टाइप का करने के बाद दोस्तों आपको थोड़ा सा इसको नीचे की तरफ करते हुए मूव करते हुए आपको दोस्तों यहां पर आपको एक स्टाइल.

    क्रिएट करना है तो उसके लिए दोस्तों आपको एडिट शेप्स और एडिट पॉइंट जस्ट यह वाला पॉइंट का आपको इस तरीके से ऊपर की तरफ मूव कर देना है तो इस टाइप को दोस्तों आपको देख सकते हो यहां पर एक इफेक्ट क्रिएट हो.

    चुका है तो क्रिएट होने के बाद अब दोस्तों आपको यहां पर एक इमेज इंसर्ट करने के लिए जगह बनाना है यानी कि दोस्तों शेप बनाना है तो उसके लिए इंसर्ट जस्ट आपको शेप आपको दोस्तों यहां पर एक राउंडेड रेक्टेंगल शेप.

    सेलेक्ट करना है तो यहां पर आप लोग इस तरीके से प्रॉपर्ली राउंडेड रेक्टेंगल शेप आपको यहां पर क्रिएट कर देना है तो क्रिएट करने के बाद दोस्तों इसको आउटलाइन वाइट कलर देना है तो वाइट कलर देने के बाद.

    दोस्तों आपको यहां पर ऊपर के तरफ हॉस्पिटल का नेम या फिर मेडिकल का नेम वगैरह टाइप कर सकते हो तो नीचे की तरफ भी आपको यहां पर एक और शेप आपको क्रिएट कर देना है तो जैसे कि दोस्तों यह वाला.

    रेक्टेंगल शेप यहां पर मैं ड्र करते हुए थोड़ा सा इसको नीचे की तरफ प्लेस करते हुए तो इस तरीके से यहां पर मैं आउटलाइन नो आउटलाइन जस्ट यहां पर कॉलर यह वाला प्लेस कर लेता हूं तो कुछ इस टाइप के दोस्तों.

    यहां पर फॉर्मेटिंग क्रिएट हो चुका है अब दोस्तों आपको क्या करना है यहां पर इमेजेस इंसर्ट करना है जस्ट आपको यह वाला शेप के अंदर क्लिक करना है जस्ट आपको यहां पर फॉर्मेट टैब दिख रहा है जस्ट आपको यहां पर.

    क्लिक करते हुए सेव फी जस्ट आपको पिक्चर्स वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करते हैं आपको दोस्तों जहां पर इमेजेस है वहीं से इमेजेस आप लोग यूज कर सकते हो बेसिकली दोस्तों ये वाला मैं यहां पर इमेजेस यूज.

    करना चाहूंगा जस्ट इसको इंसर्ट कर दूंगा तो इंसर्ट करने के बाद कुछ इस तरीके से आपको इमेज देखने को मिलेगा इसको एडिट करने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर फॉर्म के ऊपर में क्लिक करते हुए जस्ट क्रॉप वाले.

    ऑप्शन के ऊपर में जाकर फिट कर देना है तो यहां पर आप लोग देख सकते हो फिट हो रहा है तो फिट होने के बाद दोस्तों यहां से ये वाला कॉर्नर आप लोग देख सकते हैं ये वाला डॉट से इस तरीके से कंट्रोल और शिफ्ट.

    होल्ड करते हुए थोड़ा सा आपको यहां पर बड़ा करते इस तरीके से आपको एडजस्ट कर सकते हो तो करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से यहां पर इमेजेस सेट हो चुका है डॉक्टर का यानी कि नर्स.

    वगैरह के इमेजेस सेलेक्ट हो चुका है अब दोस्तों आपको क्या करना है इसको थोड़ा सा आउटलाइन आपको इंक्रीज कर देना है जैसे कि आप लोग देख सकते हैं ये वाला अब शायद इसको शैडोज वगैरह भी क्रिएट वगैरह कर सकते हैं.

    तो इस तरीके से मैंने यहां पर शैडोज क्रिएट करा है थोड़ा सा डिफेक्टिव लुक क्रिएट करने के लिए अब दोस्तों इस वाले शेप के ऊपर भी थोड़ा सा यहां पर मैं शैडोज ही क्रिएट कर देता हूं थोड़ा सा नीचे वाला.

    शैडो कुछ इस टाइप से या फिर आप लोग देख सकते हैं कितना प्यारा और डेंजरस लुक यहां पर निकल कर आ चुके या फिर आप चाहे तो इसको थोड़ा सा ये वाला को शैडोज वगैरह भी क्रिएट कर सकते हो तो यहां पर इस तरीके से.

    तो दोस्तों देख सकते हो इतना तक यहां पर कंप्लीट काम वगैरह हो चुका है अब दोस्तों आपको क्या करना है यहां पर आपको हॉस्पिटल का लोगो अप्लाई करना है जैसे कि इंसर्ट पक्स तो यहां पर मेरे पास एक हॉस्पिटल का.

    लोगो है दोस्तों तो यह वाला लोगो मैं यहां पर इंसर्ट करना चाहूंगा जस्ट इसको इंसर्ट तो यहां पर आप लोग देख सकते हो रैप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट जस्ट दोस्तों इसको यहां पर क्रॉप करते हैं.

    इसको थोड़ा सा यहां पर क्रॉप करते इस तरीके से मैनेज कर रहा हूं इस वाले पिक्सल्स को जस्ट यहां पर आप लोग देख सकते हैं इसको आप चाहे तो इधर उधर जिधर भी रखना चाहते हो तो रख सकते हो तो थोड़ा सा यहां.

    पर मैं इसको साइज कम करते हुए इस तरीके से यहां पर रख रहा हूं और दोस्तों इसको दोस्तों यहां पर मैं इफेक्ट के ऊपर में जाकर थोड़ा सा ग्लो इफेक्ट यहां पर मैं इमेज के ऊपर में क्लिक करना चाहूंगा आप.

    चाहे तो वाइट वगैरह कलर देकर इस तरीके से ग्लो भी कर सकते हो मुझे दोस्तों इसको थोड़ा सा मैनेज करने के लिए जस्ट इसको थोड़ा सा नीचे करते हुए यहां पर दोस्तों मैं इसको थोड़ा सा एक शेप क्रिएट कर लेता.

    हूं जस्ट शेप वाले पर के पर मैं क्लिक करते ये वाला ंड रेक्टेंगल शेप इस तरीके से ड्रॉ करते यहां पर एक इसका लाजमेंट सेंटर जस्ट आउटलाइन वगैरह मुझे नहीं चाहिए तो इसको वाइट कलर जस्ट इसको नो आउटलाइन.

    जस्ट यहां पर मैं इसको यह वाला को क्लिक करते हैं जस्ट इसको ब्रिंग टू फॉरवर्ड करते हुए आगे लेकर आकर इसको दोस्तों यहां पर अप्लाई कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हो इस तरीके से यहां पर हॉस्पिटल का लोगो.

    भी क्रिएट हो चुका अब दोस्तों आपको यहां पर हॉस्पिटल का नेम वगैरह आपको टाइप करना है जैसे कि व स्टाइल वन आपको पता ही है जस्ट यहां पर होम नो स्पेसिंग दोस्ट यहां पर आपको फंट सेलेक्ट कर लेना है तो जैसे.

    कि दोस्तों यहां पर मैं फंट सेलेक्ट करना चाह रहा हूं चुंग फाइ तो ये वाला फंट तो दोस्तों मुझे ये वाला फंट ज्यादा अच्छा लगता है जस्ट इसको यहां पर सेलेक्ट करते हैं इसको दोस्तों अलाज मेंट यहां पर सेंटर.

    जस्ट यहां पर मैं टाइप करूंगा छोटा कर दूंगा और यहां पर आप लोग देख सकते हैं इसको यहां पर मैं कॉलर दूंगा वाइट कॉलर जस्ट इस तरीके से आप शायद इसको लाजमेंट सेंटर वगैरह करते हुए इस तरीके से यहां पर.

    एक हॉस्पिटल का नेम प्रॉपर्ली क्रिएट कर सकते हो अब दोस्तों आपको यहां पर क्या करना है नीचे की तरफ आपको डिटेल्स वगैरह फिल करना है यानी कि दोस्तों डॉक्टर्स का डिटेल्स वगैरह फिल करना है तो उसके लिए भी.

    आपको इंसर्ट आप चाहे तो इसको यहां पर टेक्स्ट बॉक्स वगैरह भी यूज करते हुए काम कर सकते हो जैसे कि यहां पर इस तरीके से आपको प्रॉपर्ली टेक्स्ट बॉक्स आपको ड्रॉ कर देना है ड्रॉ करने के बाद दोस्तों आपको.

    होम नो स्पेसिंग जस्ट आपको यहां पर थोड़ा सा फंट छोटा कर देना है तो यहां पर आपको सेंटर एजमेंट करते हुए यहां पर डॉक्टर का नेम टाइप करना है जैसे कि यहां पर मैं टाइप करूं तो कुछ इस तरीके से यहां पर.

    मैंने टाइप किया है तो इसको टाइप कर करने के बाद अब दोस्तों आपको क्या करना है एंटर यहां पर आपको अ टाइप करना है तो इस तरीके से मैंने यहां पर नर्स टाइप किया है जस्ट अब आपको दोस्तों इसको क्या करना है इसको.

    थोड़ा सा फंट इंक्रीज करना मे बी हां 91 के आसपास अब दोस्तों आपको यहां पर थोड़ा सा बोल्ड सा आपको फंट वगैरह यूज करना चाहते हैं तो भी यूज कर सकते हैं मुझे दोस्तों यह वाला फंट अच्छा लग रहा है जस्ट.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=-lm00t5-hDg
Previous Post Next Post