Step by Step How to Make Birthday Invitation Card Design in Microsoft Word Hindi Tutorial Ms Word - ID Card Make

Step by Step How to Make Birthday Invitation Card Design in Microsoft Word Hindi Tutorial Ms Word - ID Card Make हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप लोगों को सिखाऊंगा वर्जन 2019 है अगर आपके पास जो भी वर्जन का माइक्रोसॉफ्ट वर्ड है भी तो आप इजली.

Step by Step How to Make Birthday Invitation Card Design in Microsoft Word Hindi Tutorial Ms Word

यहां पर किसी भी तरीके का डिजाइंस वगैरह क्रिएट कर सकते हो दोस्तों सबसे पहले आपको बडे का डिजाइन करने के लिए पेज का साइज क्रिएट करना बहुत ही जरूरी है तो दोस्तों उसके लिए आपको जाना है जस्ट लेआउट वाले.

टैब के अंदर यहां पर क्लिक करने के बाद आपको सेलेक्ट करना है साइज के अंदर जाकर आपको नीचे की तरफ आपको साइज सेलेक्ट करना है यहां पर आपको मोड पेफर साइज के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर आपको साइज देना है.

वेट और हाइट के अंदर आपको साइज देना है वेट के अंदर 6 इंचे और दोस्तों हाइट के अंदर 4 इंचे एगजैक्टली दोस्तों ये इनविटेशन कार्ड के लिए डिजाइन बना रहा हूं तो दोस्तों यहां पर मैं 4 * 6 का पेज दे.

रहा हूं यानी कि 4 आवर का पेज और ओके करता हूं ओके करने के बाद इसको मैं यहां पर मार्जिंस के ऊपर मैं क्लिक करते हुए सबसे पहले नैरो मार्जिंस यहां पर कर लेता हूं नैरो मार्जिंस करने के बाद दोस्तों देख.

सकते हो पेज रेडी होकर आ चुका है अब आपको दोस्तों क्या करना है जस्ट इंसर्ट के ऊपर में क्लिक करते पिक्चर्स के ऊपर में जाना है दोस्तों मैंने कुछ सबसे पहले क्या करूंगा इसके अंदर सबसे.

पहले मैं यहां पर यह वाला बैकग्राउंड यूज़ करना चाहूंगा जस्ट इंसर्ट करूंगा इंसर्ट करने के बाद रैप टेक्स इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करूंगा यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों इसको यहां से इस तरीके से शिफ्ट.

होल्ड करते हुए एगजैक्टली यहां पर इस तरीके से सेट कर लेता हूं सेट करने के बाद फिर से इंसर्ट टैब के अंदर ही क्लिक करूंगा और दोस्तों यहां पर शेप्स के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर एक रेक्टेंगल इस.

तरीके का शेप ड्रॉ करते हुए इसको राइट क्लिक करते हुए फॉर्मेट शेप्स के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर दोस्तों देख सकते हो फील के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर मैं पिक्चर्स और टेक्सचर फेल केपर में.

क्लिक करूंगा तो यहां पर मैं फाइल केपर में क्लिक करते हुए दोस्तों यह वाला बैकग्राउंड को यहां पर मैं सेलेक्ट करूंगा और दोस्तों इसको आउटलाइन यहां पर नो आउटलाइन कर दूंगा जस्ट इसको यहां पर.

ट्रांसपेरेंट से इस तरीके से कम करते हुए इसको यहां पर इस तरीके से अप्लाई कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हैं थोड़ा सा यहां पर इस तरीके का इफेक्ट इफेक्ट यहां पर क्रिएट होकर आपको देखने को मिलेगा तो दोस्तों देख.

सकते हैं कितना प्यारा इफेक्ट यहां पर डिजाइंस केप में क्रिएट होकर आ चुका है इस तरीके से आने के बाद अब आपको दोस्तों क्या करूंगा यहां पर कुछ एक शेप क्रिएट करूंगा दोस्तों यहां पर आप लोग देख सकते हो कितना.

    प्यारा लुक यहां पर बैकग्राउंड बन कर - ID Card Make

    तैयार हो चुका है अब दोस्तों यहां पर मैं इस शेप्स के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर मैं एक रेक्टेंगल शेप्स या फिर राउंड रेक्टेंगल वगैरह यूज करूंगा मुझे दोस्तों.

    ये वाला अच्छा लग रहा है दोस्तों ये से जस्ट इसको सेलेक्ट करते हुए शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर ड्र करते इसको कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते थोड़ा सा इसको बड़ा करते इसको दोस्तों यहां पर अप्लाई कर दूंगा.

    जस्ट इसको कलर दूंगा वाइट कलर आउटलाइन दोस्तों यहां पर रेड रखू और दोस्तों यहां पर इसको वेट यहां से जस्ट मोर लाइन के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर मैं वेट इंक्रीज करना चाहूंगा वन पीटी के जगह.

    दोस्तों यहां पर मैं बनाऊंगा मे बी 10 पीटी या फिर सक्स पीटी के आसपास आप लोग बना सकते हो तो दोस्तों मैं यहां पर से पीटी के आसपास बना रहा हूं दोस्तो इसको ऊपर की तरफ इस तरीके से क्रिएट करते हुए.

    इसको क्लोज कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर इस तरीके का डिजाइन यहां पर क्रिएट हो चुका है अब दोस्तों यहां पर मैं इसको थोड़ा सा शैडोज इफेक्ट क्रिएट करना जाऊंगा इसी के अंदर क्लिक करते हुए.

    फॉर्मेट शेप्स के ऊपर में क्लिक करते हुए दोस्तों यहां पर आप लोग देख सकते हो शैडोज वाले ऑप्शन है जस्ट ये वाले के अंदर क्लिक करते हुए शैडोज जस्ट दोस्तों यहां पर मैं शैडो इस वाले शैडो को क्रिएट कर रहा हूं.

    दोस्तों देख सकते हैं ये वाला जस्ट इसको क्लिक करते यहां पर आप लोग देख सकते हैं शैडोज बंद करर तैयार हो चुका है इस शैडोज को आपको क्या करना है थोड़ा सा साइज आपको इंक्रीज करना है और दोस्तों थोड़ा सा आपको.

    ब्लर इंक्रीजस कर देना है ब्लर इंक्रीजस करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं इस तरीके का इफेक्ट यहां पर बनकर तैयार हो चुका है तो होने के बाद इसको क्लोज कर देना है अब आपको दोस्तों और एक पिक्सल्स.

    यहां पर इंसर्ट करना है जो भी आपको जिसका बर्थडे उसी का इमेजेस यहां पर अप्लाई कर सकते हो जैसे कि यहां पर मैं एक बेबी का बर्थडे इमेजेस बनाना चाहूंगा बद डिजाइन करना चाहूंगा तो दोस्तों ऑलरेडी मैंने.

    यहां पर एक इमेजेस ये वाला इमेजेस को

    दोस्तों मैंने इस वाला इमेजेस को मैंने यहां पर बैकग्राउंड रिमूव करके यह वाला इमेजेस रखा हूं दोस्तों देख सकते हो ये एक इमेजेस है इसको बैकग्राउंड रिमूव करके ये.

    वाला रखा हूं दो इसको क्लिक करते हुए इंसर्ट कर दूंगा इंसर्ट करने के बाद दोस्तों इसको ैप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए दोस्तों सबसे पहले क्या करना है इसको इमेजेस को यहां पर ऑन सही.

    पार्ट आपको दिख रहा है दोस्तों इसको रिमूव करने के लिए जस्ट आपको क्रॉप वाले पार्ट के ऊपर में क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद इस तरीके से सभी के ऊपर में ऊपर नीचे आपको ध्यान से इस तरीके से आपको.

    क्रॉप कर देना है तो दोस्तों देख सकते हो मुझे यहां पर इस तरीके से सभी को क्रॉप कर रहा हूं क्रॉप करने के बाद आउटसाइड के अंदर क्लिक करते इसको थोड़ा सा यहां पर साइज आपको इंक्रीज करते हुए यहां पर आपको.

    अप्लाई कर देना है चाहे तो इसको थोड़ा सा इधर करते हुए इसको दोस्तों और थोड़ा सा इधर करते हुए यहां पर एगजैक्टली सेट कर सकते हो एगजैक्टली सेट करने के बाद दोस्तों इसको राइट क्लिक करते हुए फ.

    फॉर्मेट पिक्सल्स केपर में क्लिक करते हुए यहां पर दोस्तों सेम प्रोसेस आपको शैडोज ये वाला देखर इसको दोस्तों साइज आपको थोड़ा सा इंक्रीज करते हुए और दोस्तों यहां पर ब्लर आपको इंक्रीज करते हुए इस.

    तरीके से आपको शैडोज क्रिएट करने है ताकि इस तरीके से आपको इफेक्ट यहां पर देखने को मिले आप चाहे तो शैडोज कलर कोई सा भी आपको कलर पसंद है इस तरीके से आप लोग कलर वगैरह चेंज करते हो अप्लाई कर सकते हो दोस्तों.

    आप चाहे तो रेड ब्लैक वाइट तो दोस्तों फिलहाल के लिए ब्लैक ही कलर करू बाद में भी इसको शैडोज वगैरह चेंज कर सकता हूं तो उसके बाद दोस्तों आप मैं यहां पर इसको यहां पर यहां पर मैं इसको एक शेप क्रिएट.

    करते हैं दोस्तों देख सकते हो यहां पर एक शेप क्रिएट करते इस तरीके से शेप ड्रॉ करते हुए राइट क्लिक करते हुए सेम प्रोसेस फॉर्मेट शेप्स के ऊपर में जाकर इसके अंदर क्लिक करते हु आपको दोस्तों पिक्सर्स और.

    टेक्स्ट और फील के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर आपको फी फाइल इसको सबसे पहले जीरो कर लीजिए आगे मैंने आगे मैंने ये वाला इफेक्ट लगाया था तो इसको यहां पर फाइल के ऊपर में क्लिक करते हुए इस टाइम दोस्तों.

    ये वाला पिक्चर अप्लाई करूंगा दोस्तों सेम ही पिक्चर से ये वाला और ये वाला इमेजेस ज इसको इंसर्ट करूंगा इस तरीके से आएगा इस तरीके से आने के बाद अब आपको क्या करना है इसको रैप टेक सॉरी इसको आपको आउटलाइन नो.

    आउटलाइन कर देना है अब दोस्तों इसको ट्रांसपेरेंसी थोड़ा सा कम कर देना है थोड़ा सा कम करने के बाद अब दोस्तों आपको क्या करना है इसको जस्ट आपको यहां पर आप लोग देख सकते हो ये वाला ऑप्शन के पर में.

    आपको क्लिक करना है इफेक्ट के ऑप्शन में जस्ट यहां पर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों यहां पर आपको सॉफ्टज वाले ऑप्शन केर में क्लिक करना है सॉफ्टज वाले ऑप्शन के में क्लिक करने के बाद इस स्लाइडर को.

    आपको इस तरीके से स्लाइड कर देना है स्लाइड करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर छोटा सा इस तरीके का इफेक्ट आ चुका है जस्ट इसको आपको थोड़ा सा बड़ा करते हुए इसको दोस्तों इधर कर देना है तो.

    इधर करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा इफेक्ट यहां पर क्रिएट होकर आ चुका है अब आपको क्या करना है इसको जस्ट सिंपली सेंड बैकवर्ड इस तरीके से करने के बाद ये इमेजेस यहां पर पीछे चला जाएगा.

    पीछे जाने के बाद दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा इफेक्ट यहां पर क्रिएट होकर आ चुका है जितना आपको इसको कम करना है ज्यादा करना है इस तरीके से आप लोग मैनेज वगैरह करते यूज़ कर सकते हो दोस्तों मुझे.

    यहां पर इतना अच्छा लग रहा है जैसे इसको क्लिक कर करते हुए थोड़ा सा शिफ्ट होल करते हुए नीचे कर दूंगा ताकि यहां पर मैं बलूंस वगैरह इजली अप्लाई कर सकूं तो दोस्तों उसके लिए यहां पर इंसर्ट केपर में.

    क्लिक करते हुए पिक्चर्स के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर मैं बलूंस का इफेक्ट यहां पर फटाफट इंसर्ट कर लेता हूं तो दोस्तों क्या करूंगा इसको यहां पर क्लिक करते हुए इसको यहां पर मैं ैप टेक्स्ट इन.

    फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते इसको दोस्तों थोड़ा सा साइज छोटा करते दोस्तों यहां पर इसको बलून से इस तरीके से इफेक्ट बना लेता हूं तो दोस्तों देख सकते हो बलूस का इफेक्ट यहां पर कितना प्यारा तरीके से यहां पर.

    इफेक्ट बनकर तैयार हो चुके है इसको आपको इजली इस तरीके यहां पर अप्लाई कर देना अप्लाई करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा इफेक्ट यहां पर क्रिएट होकर आ चुका है अब आपको दोस्तों क्या करना है.

    फिर से इसी बलून का आपको यहां पर कंट्रोलर शिफ्ट ल करते हुए इस तरीके से आपको बड़ा कर देना है जितना हो सके आपको बड़ा करना है और इस सभी बलूंस को आपको डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लिंक मिल जाएगा वहां से आप लगली.

    डाउनलोड करके यूज कर सकते हो इसको आप फॉर्मेट के ऊपर में जाकर जस्ट आपको यहां पर सेंड बैक क्ड के ऊपर में आपको क्लिक करते हुए इस तरीके से पीछे रखते हुए सभी इस वाले बैकग्राउंड को पीछे रखते हुए इस.

    तरीके से आपको यह वाला बल लून को यहां पर इस तरीके से अटैचमेंट कर सकते हो ताकि कितना प्यारा और इफेक्टिव आपको यहां पर लक देखने को मिले तो दोस्तों देख सकते हैं इस तरीके से यहां पर काम बनकर तैयार हो चुका.

    है अब आपको दोस्तों यहां पर एक केक अप्लाई करना है इंसर्ट जस्ट आपको पिक्चर्स सिंपली आपको यह वाला केक यहां पर इस तरीके से सेलेक्ट करते हुए इंसर्ट कर सकते हो इंसर्ट करने के बाद आपको क्या करना है रैप.

    टेक्स्ट के ऊपर में क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करना है जस्ट आपको यहां पर यह केक ऊपर आकर देखने को मिलेगा जस्ट इसको इस तरीके से छोटा करते हुए यहां पर आपको अटैच कर देना.

    है इसी तरीके से मैं जैसा तरीके से कर रहा हूं इसी तरीके से आप लोग सभी इमेजेस को ठीक-ठीक जगह आप लोग यहां पर अप्लाई कर लीजिए और दोस्तों यहां पर थोड़ा सा नीचे वाला शैडोज यहां पर मैं अप्लाई करना.

    चाहूंगा शैडोज के ब में जाकर थोड़ा सा नीचे वाला ये वाला और दोस्तों आप चाहे तो शैडोज के यहां पर क्लिक करते हुए शैडोज और शैडोज ऑप्शन के ऊपर में जाकर इसके ऊपर में थोड़ा सा साइज इंक्रीज थोड़ा सा ब्लरिंग.

    इफेक्ट यहां पर बना सकते हो थोड़ा सा ट्रांसपेरेंसी कम करते हुए यानी कि इसको थोड़ा सा डार्क दिखाने के लिए इस तरह से नीचे करते हुए यहां पर देख सकते हो थोड़ा सा डार्क जैसा शैडोज आपको क्रिएट होकर.

    देखने को मिल चुका है जस्ट इसको क्लोज कर देना है अब आपको दोस्तों अब आपको क्या करना है यहां पर आपको बलूस वगैरह जो भी आपको अप्लाई करना है वो आप अप्लाई कर सकते हो उससे पहले दोस्तों यहां पर मैं इसको.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=jsyvMHlezGo
Previous Post Next Post