Word Tutorial How to Edit Text from JPEG Scan File How to Edit Damage & Scan Document in MS Word

Word Tutorial How to Edit Text from JPEG Scan File How to Edit Damage & Scan Document in MS Word प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकॉन फॉर मोर [संगीत] कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एड रियल टेक.

Word Tutorial How to Edit Text from JPEG Scan File How to Edit Damage & Scan Document in MS Word

सकते हो यानी कि दोस्तों microsoft's वगैरह है उस टेक्स्ट वगैरह किस तरीके से रिमूव करते हैं किस तरीके से टेक्स्ट ऐड करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप लोगों को स्टेप.

बाय स्टेप बताने वाला हूं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अन तक चैनल प आ तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया है तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए तो.

दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास एक डॉक्यूमेंट है आप लोग देख सकते हो ये वाला इस तरीके का एक डॉक्यूमेंट है इसके अंदर इस तरीके का टेक्स्ट है यहां पर आप लोग.

देख सकते हो क्रैक है ढेर सारा ये एक्चुअली मैंने स्कैन किया हुआ डॉक्यूमेंट दे अगर आप लोग मोबाइल से क्लिक करते हुए भी इस तरीके का आपके पास डॉक्यूमेंट है तो इस डॉक्यूमेंट का आपको टेक्स्ट वगैरह किस.

तरीके से रिमूव करते हो सब कुछ प्रोसेस आज के इस वीडियो के अंदर स्टेप बाय स्टेप आप लोगों को बताने वाला हूं तो सबसे पहले काम आपको करना है आपको प्रिंट टेबल बना नहीं है तो.

आपको बेज का सेटअप करना बहुत ही जरूरी है तो उसके लिए दोस्तों आपको जाना है पीज लेआउट वाले टैब के अंदर जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हुए आपको दोस्तों सबसे पहले साइज के अंदर क्लिक करते यहां पर आप लोग.

देख सकते हो ये फर साइज है तो a फर साइज के अंदर आपको क्लिक करना है उसके बाद दोस्तों आपको जिस टाइप का आपका डॉक्यूमेंट है आप लोग देख सकते हो यहां पर मेरा इस टाइप का यानी कि लैंडस्केप टाइप का.

डॉक्यूमेंट है तो इसको मैं यहां पर लैंडस्केप मोड ऐड करूंगा तो यहां पर आप लोग देख सकते हो ओरिएंटेशन के अंदर क्लिक करते हुए लैंडस्केप यूज करूंगा तो लेंस के यूज करने के बाद कुछ इस टाइप का आपको यहां.

पर पेज देखने को मिलेगा अब दोस्तों आपको क्या करना है इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करना है आपको जो भी डॉक्यूमेंट है वो डॉक्यूमेंट आपको यहां पर इंसर्ट करना है तो आप लोग यहां पर पिक्सल्स के अंदर क्लिक.

करना है इंसर्ट के अंदर क्लिक करते पिक्सल्स के अंदर क्लिक करना है तो डेस्कटॉप के अंदर मेरे पास ये वाला डॉक्यूमेंट है जस्ट इसको मैं क्लिक करते हुए यहां पर आप लोग देख सकते हो इंसर्ट.

करूंगा यहां पर आप लोग देख सकते हो ये वाला डॉक्यूमेंट मैंने सेड किया है इसको यहां पर मैं इंसर्ट कर रहा हूं तो इंसर्ट करने के बाद कुछ इस तरीके से डॉक्यूमेंट यहां पर प्रॉपर्ली आ चुका है तो आने के.

Posts Related:

    बाद इसको क्या करना है टेक्स्ट ड्राइविंग

    इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट तो यहां पर क्लिक करने के बाद आपको इस डॉक्यूमेंट को जिस टाइप से भी आपको एडिट करना है यानी कि इस तरीके से थोड़ा सा बड़ा छोटा करते हुए.

    यूज़ करना चाहते हो तो वह भी यूज़ कर सकते हो या फिर शिफ्ट कंट्रोल होल्ड करते थोड़ा सा मैं यहां पर इस तरीके से इंक्रीज कर दूंगा तो इंक्रीज करने के बाद दोस्तों देख सकते हो डॉक्यूमेंट यहां पर प्रॉपर्ली आ.

    चुका है इसको एडिट और यहां पर आपको मैनेज करने के लिए यानी कि आपको इसको प्रिंटेबल बनाने के लिए सबसे पहले यह वाला आपको बैकग्राउंड है ना इस वाले बैकग्राउंड को आपको यहां पर रिमूव करना है तो इतना तक.

    दोस्तों आपको समझ में आ चुका होगा जस्ट आपको क्या करना है राइट क्लिक करना है राइट क्लिक करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं पिक्चर्स के अंदर ही आपको राइट क्लिक करते हुए फॉर्मेट पिक्चर्स के अंदर क्लिक.

    करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों यहां पर आप लोग देख सकते हो इस तरीके का फॉर्मेट पिक्चर्स देखने को मिला आपको यहां पर कुछ भी आपको करने का जरूरत नहीं दोस्तों जस्ट आपको यहां पर दो ऑप्शन.

    है ब्राइटनेस और कंट्रास्ट इस दोनों ऑप्शन के अंदर आपको खेलना है यानी कि काम करना है तो आपको यहां पर इस तरीके से इसको आपको इस तरीके से स्लाइड करना है तो मुझे यहां पर इसको 20 पर के आसपास रख दूंगा दोस्तों.

    देख सकते हो थोड़ा-थोड़ा यहां पर रिमूव होना स्टार्ट हो चुका है यहां पर आप लोग देख सकते हो थोड़ा-थोड़ा रिमूव होना स्टार्ट हो चुका है अब दोस्तों आपको इसको भी थोड़ा सा इस तरीके से इधर के साइड ही.

    स्लाइड करना है यानी कि आप लोग आपको जितना चाहिए उस हिसाब से आपको यहां पर यूज़ कर सकते हैं मैं भी दोस्तों यहां पर 35 36 यानी कि मैं 40 के आसपास भी कर सकता हूं तो यहां पर मैंने 40 किया है तो आपको इसको.

    थोड़ा सा कम करना है ताकि यहां पर आपको थोड़ा सा डार्क आपको रियलिटी निकालना है तो उसके लिए यहां पर मैं थोड़ा सा और इंक्रीज कर दूंगा मे भी 45 के आसपास तो इसको थोड़ा सा 16 या फिर 17 के आसपास कर.

    दूंगा तो यहां पर आप लोग देख सकते हो 16

    के आसपास किया है तो प्रॉपर्ली यहां पर जो भी बैकग्राउंड था वो रिमूव हो चुका है कंपलीटली रिमूव हो चुका है इसी तरीके से आपको जो भी स्कैन किया हुआ या फिर मोबाइल.

    से क्लिक किया हुआ इमेज को आपको यहां पर बैकग्राउंड रिमूव करने के लिए इस तरीके से इजली काम कर सकते हो जो भी बैकग्राउंड आता है उसको रिमूव इजली तरीके से कर सकते हो तो उसके बाद इसको क्लोज करना है अब.

    दोस्तों आपको काम रह गया है यहां पर आपको जो भी टेक्स्ट है इस टेक्स्ट को रिमूव करना है ये एकदम सिंपल सा प्रोसेस है जस्ट आपको क्या करना है यहां पर आपको इसको यहां पर जो भी नेम है उसको रिमूव करना है इस.

    तरीके से यर वग वगैरह यहां पर एडमिशन नंबर वगैरह इस तरीके का है इसको रिमूव करने के लिए जस्ट आपको क्या करना है इंसर्ट वाले टैब के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर आपको सेव के अंदर क्लिक करना है शेप के.

    अंदर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों एक शेप सेलेक्ट करना है तो आप लोग देख सकते हो यहां पर मेरे पास एक रेक्टेंगल शेप है जस्ट इसको मैं सेलेक्ट करते हुए इस तरीके से रेक्टेंगल यहां पर ड्रॉ कर दूंगा तो.

    ड्रॉ करने के दोस्तों देख सकते हो प्रॉपर्ली रिमूव हो चुका है यहां पर आप लोग देख सकते हो थोड़ा सा लाइन आ गया है जस्ट इसको आउटलाइन नो आउटलाइन कर देना है तो आप लोग देख सकते हैं इस तरीके से नो.

    आउटलाइन भी हो चुका है यानी कि इस तरीके से रिमूव हो जाएगा जो भी आपको बैकग्राउंड कलर है उसी बैकग्राउंड कलर के अंदर आपको काम करना है तो उसके बाद इसको रिमूव करने के लिए जस्ट इसी को कंट्रोल और शिफ्ट.

    होल्ड करते हुए कॉपी कर देना है तो यहां पर आप लोग देख सकते हो यह भी रिमूव हो चुका है फिर से कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते कॉपी करना है इसको आपको थोड़ा सा साइज छोटा वगैरह करते हुए इसको थोड़ा सा.

    ऊपर नीचे करते हुए इस तरीके से इजली यह भी रिमूव कर सकते हो तो उसके बाद दोस्तों इसको कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते यहां पर भी इसको इजली इस तरीके से रिमूव वगैरह कर सकते हो तो सेम प्रोसेस इसको क्लिक करते.

    हुए थोड़ा सा ऊपर से आपको करना है तो आप लोग कर सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं है तो इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते कॉपी करते हुए यहां पर मैं इसको रखते हुए तो इस तरीके से यह भी मैंने रिमूव.

    किया है तो यहां पर इसको नीचे भी कंट्रोल और शिफ्ट इस तरीके से सेम प्रोसेस कंट्रोल शिफ्ट आपको यूज करना है तो यहां पर फिर से कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए आपको इसको भी नीचे की तरफ लेकर आना है थोड़ा सा.

    पीस का ज़ूम करना है तो आपको क्लियर आपको यहां पर देखने को मिलेगा जो भी टेक्स्ट वगैरह है तो इसको इस तरीके से स्लाइड कर देना है तो आप लोग देख सकते हो प्र प्रॉपर्ली यहां पर रिमूव होना स्टार्ट हो.

    चुका है इसका आप शायद तो थोड़ा सा कम वगैरह करते हुए थोड़ा सा नीचे करते हुए इस तरीके से मैनेज करना है तो दोस्तों देख सकते हो कंपलीटली यहां पर जो भी टेक्स्ट था वो रिमूव हो चुका है जस्ट इस टेक्स्ट.

    को भी यहां पर आपको रिमूव करना है तो इस तरीके से प्रॉपर्ली आप लोग रिमूव कर सकते हो इसको इजली यहां पर सेट वगैरह कर सकते हो तो सेट करने के बाद अब दोस्तों आपको क्या करना है जो भी आपको यहां पर टेक्स्ट.

    है वो टेक्स्ट आपको यूज करना है तो उसके लिए भी मैं यहां पर सिखा दूंगा तो उसके लिए आपको इंसर्ट सेप आप चाहे तो सेप यहां पर आपको टेक्स्ट बॉक्स है इसको भी आप लोग क्लिक कर सकते हो.

    या फिर दोस्तों आपको यहां पर टेक्स्ट बॉक्स है इसको भी आप लोग यूज कर सकते हो तो मुझे दोस्तों यही अच्छा लगता है तो यहां पर मैं इसको टेक्स्ट बॉक्स ये वाला को सेलेक्ट करूंगा जस्ट इसको इस तरीके से.

    ड्रा कर दूंगा जो भी आपको नेम है वो नेम आपको टाइप करने के लिए थोड़ा सा आपको यहां पर फंट साइज वगैरह इंक्रीज करना पड़ेगा तो फिलहाल के लिए दोस्तों यहां पर मैं जस्ट एग्जांपल के थ्रू आपको समझा रहा हूं यहां.

    पर मैं एक डमी नेम टाइप करूंगा जैसे कि य नेम हियर तो इस तरीके से मैंने यहां पर टाइप किया जस्ट इसको यहां पर प्लेस कर दूंगा तो आप लोग देख सकते हो आ चुका है जस्ट इसको सेलेक्ट करते हुए सेंट्र.

    लाजमेंट आप चाहे तो बोल्ड वगैरह कर सकते हो और उसको यहां पर फॉर्मेट सेप फील नो फील सेप आउटलाइन नो आउटलाइन कर देना है तो करने के बाद दोस्तों देख सकते हो इसको इधर इस तरीके से करना है आप शायद इसको थोड़ा.

    सा फंट और इंक्रीज कर सकते हो 20 वगैरह ख रखना चाहते हो तो भी इजली रख सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं है तो यहां पर हम इसको कंट्रोलर शिफ्ट होल कर करते हुए कंट्रोल ऑल्ट करते हु इसको भी यहां पर.

    मैं कॉपी कर दूंगा तो इसको भी यहां पर मैं रिमूव करूंगा तो यहां पर मैं इसको थोड़ा सा इधर करते हुए तो इस तरीके से यहां पर भी मैंने रिमूव किया है तो आप दोस्तों इसको भी.

    कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए सेम प्रोसेस आपको अप्लाई करना है जो भी नेम वगैरह है आपको इस तरीके से टाइप करना है तो इसी को यहां पर कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते हैं जो भी पास्ट ईयर जैसे कि 2020.

    मैंने टाइप किया है जस्ट इसको यहां पर इस तरीके से अप्लाई कर दूंगा आप शायद इसको साइज वगैरह छोटा करते हुए इस तरीके से ड्रैग करते काम कर सकते जस्ट इसी को यहां पर यह वाला लाइन आप लोग देख सकते हो ये.

    वाला लाइन के अंदर आपको क्लिक करते हुए कंट्रोल r शिफ्ट होड करते हुए कॉपी करते हुए यहां पर आपको रखना है तो यहां पर आपको टाइप करना है जैसे क्लास मैंने यहां पर नाइन टाइप किया है जस्ट कुछ इस तरीके से.

    तो आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से यहां पर काम हो रहा है जस्ट इसी का एडमिशन नंबर वगैरह जो भी है जैसे कि 102 इस तरीके से मैंने एग्जांपल के लिए इस तरीके से टाइप किया तो यहां पर मैं इसको.

    टाइप कर रहा हूं तो इसको इधर इस तरीके से कर दूंगा आप दोस्तों आपको जो भी नंबर वगैरह है तो आपको सिंपल नंबर वगैरह वो आप लोग यहां पर यूज कर सकते हो जैसे कि मैंने यहां पर इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड.

    करते हुए कॉपी करते हुए यहां पर इसको ड्रैग किया है जस्ट इसको यहां पर कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर ड्रैग किया है तो इसको थोड़ा सा इधर उधर करते हुए यहां पर मैनेज कर.

    दूंगा थोड़ा सा डाउन दो तीन स्टेप डाउन यहां पर भी दो तीन स्टेप डाउन तो यहां पर इसको इसी के नंबर को यहां पर मैं इस तरीके से रोट टाइप कर देता हूं तो यहां पर मैं इसको थोड़ा सा एक डैश वगैरह भी देना चाहता.

    हूं तो दे सकता हूं तो इसी को को कंट्रोल और शिफ्ट ऑन करते कॉपी करते हुए यहां पर आपको जो भी डिटेल्स नेम वगैरह इसको ऑन बोल्ड करते थोड़ा सा फंट साइज छोटा करते हुए एग्जांपल के लिए इस तरीके से टाइप कर.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=pDrGefa5hng
Previous Post Next Post